Govt SchemeLatest Notification

Rajasthan Rahat In Cash Yojana 2023 चुनाव नजदीक, पर कई योजनाओं के टेंडर नहीं हुए, इसलिए लाभार्थियों के खाते में रकम डालेगी सरकार लेकिन ,  ये करना जरूरी तो ही मिलेगा लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Follow On Instagram Follow Now

Rajasthan Rahat In Cash Yojana 2023 चुनाव नजदीक, पर कई योजनाओं के टेंडर नहीं हुए, इसलिए लाभार्थियों के खाते में रकम डालेगी सरकार लेकिन ,  ये करना जरूरी तो ही मिलेगा लाभ – राजस्थान सरकार द्वारा बजट 2023 में विभिन्न घोषणाएं की गई थी लेकीन अभी तक उन योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं हो सका है और राजस्थान में चुनाव भी नजदीक है । फ्री फोन योजना, टेबलेट योजना, अन्नपूर्णा योजना, गैस सिलेंडर सब्सिडी या कोई और योजना के अभी तक शुरू नहीं होने से राजस्थान सरकार इन योजनाओं के लिए पैसे ट्रांसफर करेगी। यह पैसे किस योजना के लिए कितने खाते में डाले जाएंगे इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई जा रही है इसलिए इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे ।

Rajasthan Rahat In Cash Yojana 2023
Rajasthan Rahat In Cash Yojana 2023

Rajasthan Rahat In Cash Yojana 2023 Latest News

राजस्थान सरकार ने बजट में विभिन्न प्रकार की घोषणा की थी लेकिन अभी विधानसभा चुनाव नजदीक होने के कारण उन सभी योजनाओं का क्रियान्वयन करना मुश्किल लग रहा है इसलिए राजस्थान सरकार ने निर्णय लिया है कि उन सभी योजनाओं के लिए जो धन राशि बनती है वह जगह आदर कार्ड से लिंक खाते में डाल दी जाएगी तो आपको बता दें कि किन योजना के लिए कितनी राशि दी जाएगी इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध करवा रहे हैं इसलिए अंत तक इस पोस्ट के साथ बने रहे तथा अपने सगे संबंधियों को भी इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने “राहत इन कैश” की योजना बनाई है। इस योजना के अंतर्गत जो राशि जिन योजनाओं की बनती है वह उपभोक्ताओं के खाते में डाल दी जाएगी ।

Rajasthan Rahat In Cash Yojana 2023 Release

राजस्थान सरकार राहत इन कैश योजना के माध्यम से लाभार्थियों के खातों में रकम सीधे ट्रांसफर करेगी। फ्री मोबाइल योजना , श्रमिक संबल योजना , गैस सिलेंडर योजना , अन्नपूर्णा फूड किट, टेबलेट योजना जैसी कई योजनाओं के बदले भी लाभार्थियों के खाते में रकम ट्रांसफर करने पर विचार किया जा रहा है। राहत इन कैश योजना के माध्यम से किस योजना के लिए कितनी राशि ट्रांसफर की जाएगी इसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

Rahat In Cash Yojana 2023 के लिए जन आधार जरूरी

राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का हातिम गैस योजना का शुभारंभ करने का सोच रहे हैं वह इस योजना के तहत विभिन्न योजनाओं के जैसे सीधे खाते में ट्रांसफर करेंगे उसके लिए आपका जनाधार कार्ड आधार कार्ड और बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है।  यदि आपका जन आधार कार्ड अभी तक बैंक से लिंक नहीं है तो जरूर करवा लें।

चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को 18604 रुपए सीधे खाते में डालेगी सरकार

राजस्थान सरकार द्वारा चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को फ्री स्मार्टफोन और फ्री इंटरनेट देने की घोषणा की गई थी उसके बाद में अभी विधानसभा चुनाव नजदीक है अभी तक महिला मुखिया को फ्री स्मार्ट फोन नहीं दिया गया है चुनाव नजदीक होने के कारण सरकार राहत इन कैश योजना पर विचार कर रही है इस योजना के तहत राजस्थान में चिरंजीवी महिला मुख्या को सरकार की ओर से ₹18604 सीधे खाते में डालने होंगे । वर्तमान में यदि सबसे सस्ता 5G स्माटफोन देखा जाए तो ₹10000 करीब मिलेगा और प्रत्येक महीने की स्मार्ट फोन में रिचार्ज के करीब ₹239 का खर्च आएगा इस प्रकार  3 साल तक डाटा के लिए प्रति परिवार ₹8604 खर्च करने होंगे। इस प्रकार राजस्थान सरकार को प्रत्येक महिला मुखिया को ₹18604 उनके खाते में डालने होंगे । राजस्थान में कुल 1.33 करोड  महिलाओं को यह स्मार्टफोन मिलने हैं इस प्रकार राजस्थान सरकार को 24700 करोड रुपए का खर्च आएगा ।

टेबलेट योजना के तहत 18000 सीधे खाते में

राजस्थान सरकार बोर्ड में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित करती है लेकिन अभी तक बोर्ड का रिजल्ट जारी हो चुका है लेकिन राजस्थान सरकार द्वारा मेधावी बच्चों को टेबलेट वितरित नहीं की गई है । और अभी राजस्थान में विधानसभा चुनाव भी नजदीक है इसलिए राजस्थान सरकार राहत इन कैश योजना पर विचार कर रही है । राजस्थान बोर्ड कक्षा में अच्छा परिणाम देने वाले मेधावी बच्चों को यदि टेबलेट दिए जाते हैं तो एक टेबलेट की कीमत 18000 माने और 1.20 लाख बच्चों को देने है इस हिसाब से राजस्थान सरकार को 222 करोड का खर्च झेलना पड़ेगा ।

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत प्रत्येक महीने 350 रुपए सीधे खाते में

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत गरीब परिवारों को अन्न के कीट दिए जाते हैं । राजस्थान सरकार को इनकी इसके लिए प्रत्येक की दे दो ₹350 का खर्च आता है लेकिन अब रमाशंकर सोच रही है कि इन अन्नपूर्णा योजना पैकेट का जो खर्च आता है वह सीधे ही लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर किया जाए ।

गैस सिलेंडर पर हर महीने 607 रुपए की सब्सिडी

राजस्थान सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत जो गैस सिलेंडर मिले हैं उन सभी को ₹500 में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी उसके बाद में सीएम ने 14 लाख परिवारों के खाते में ₹500 डाल दिए हैं । 200 रुपए की सब्सिडी केंद्र देता है। वहीं राज्य सरकार 407 रुपए सब्सिडी देती है। यदि आपने अभी तक राजस्थान राहत कैंप योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाए हैं तो आज ही करवा ले ताकि आपको भी इनमें योजनाओं का लाभ सीधा ही मिल सके ।

श्रमिक संबल योजना के तहत प्रत्येक दिन मिलेंगे 700 रुपए

राजस्थान में भी पंजीकृत लोग जिन्होंने श्रमिक संबल योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया हुआ है उन सभी को यदि भी अस्पताल में भर्ती होते हैं या उनके परिजन भर्ती होते हैं तो अधिकतम 7 दिनों तक ₹200 सरकार उनके खाते में ट्रांसफर होंगे , यानी अधिकतम ₹1400 का लाभ मिलेगा ।

लम्पी मुआवजे के तौर पर 176 करोड रुपए सहायता राशि ट्रांसफर करेंगे

आप सभी को मालूम होगा राजस्थान में लंपी वायरस के कारण विभिन्न गोवंश का नुकसान हुआ था उसका नुकसान का मुहावजा करने के लिए राजस्थान सरकार लंबी मुआवजे के तौर पर 42000 पशुपालकों के खाते में 176 करोड रुपए सहायता राशि ट्रांसफर करेंगे । 16 जून 2023 को मुख्यमंत्री जयपुर से खाते में डालेंगे।

Join Whatsapp Group Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Reply

Back to top button