Latest Notification

CEIR Portal : क्या आपका भी मोबाइल चोरी हो गया है , चिंता न करें सरकार का ये पोर्टल आपके मोबाइल को लाकर देगा

how to find my lost phone | Phone Ko Kaise Dhundhe

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Follow On Instagram Follow Now

CEIR Portal : क्या आपका भी मोबाइल चोरी हो गया है , चिंता न करें सरकार का ये पोर्टल आपके मोबाइल को लाकर देगा–यदि आपका मोबाइल कहीं पर भी गिर गया है या फिर किसी के द्वारा सॉरी कर लिया गया है तो आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि भारत सरकार द्वारा एक नया पोर्टल लॉन्च किया गया है उसके तहत आप अपने मोबाइल को आसानी से ब्लॉक करवा सकते हैं या फिर पोर्टल द्वारा मोबाइल को ढूंढने में मदद ले सकते हैं । इस पोर्टल का नाम सेंट्रल इक्यूमेंट आईडेंटी रजिस्टर (CEIR) है । इस पोर्टल के द्वारा आप अपने मोबाइल को कैसे ब्लॉक करवा सकते हैं या फिर मोबाइल को कैसे ढूंढ सकते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट के अंदर उपलब्ध करवा रहे हैं तो यदि आपका भी कहीं पर भी मोबाइल गम जाता है या फिर गिर जाता है तो आप आसानी से नीचे देखो प्रक्रिया को फॉलो करके अपने मोबाइल को ढूंढ सकते हैं या फिर उसको आईएमईआई द्वारा ब्लॉक करवा सकते हैं। तो आईए हम जानते हैं कि आपको कैसे इस पोर्टल के द्वारा मोबाइल को ढूंढना है या फिर उसको ब्लॉक करवाना है।

CEIR Portal
CEIR Portal : क्या आपका भी मोबाइल चोरी हो गया है , चिंता न करें सरकार का ये पोर्टल आपके मोबाइल को लाकर देगा

सरकार का ये पोर्टल आपके मोबाइल को ढूंढेगा

कहीं बार ऐसा होता है कि हम टू व्हीलर यानी की बाइक वगैरह पर होते हैं तब हमारे मोबाइल गिर जाता है या फिर कहीं हम जा रहे होते हैं तो जल्दी के कारण मोबाइल वहीं पर भी गिर जाता है और हम उसके बाद में परेशान होते हैं कि मोबाइल कहां रह गया या फिर उसे कहीं पर कोई भी कर मोबाइल को चोरी भी कर लेता है । तो किसी करंट बस यदि आपका मोबाइल गुम हो जाता है तो इसके लिए आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप सेंट्रल इक्यूमेंट आईडेंटी रजिस्टर (CEIR) पोर्टल द्वारा मोबाइल को आसानी से ढूंढ सकते हैं या फिर उसको ब्लॉक भी करवा सकते हैं।

CEIR Portal क्या है ?

सीईआईआर खोए/चोरी हुए मोबाइल उपकरणों का पता लगाने के लिए दूरसंचार विभाग का नागरिक केंद्रित पोर्टल है। यह सभी दूरसंचार ऑपरेटरों के नेटवर्क में खोए/चोरी हुए मोबाइल उपकरणों को ब्लॉक करने की सुविधा भी देता है ताकि खोए/चोरी हुए उपकरणों का भारत में उपयोग नहीं किया जा सके।

CEIR की Full Form क्या है ?

सेंट्रल इक्यूमेंट आईडेंटी रजिस्टर CEIR की Full Form है । यह भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक पोर्टल है जो चोरी / खोए हुए मोबाइल उपकरणों को ब्लॉक करने की सुविधा देता है ।

CEIR काम कैसे करता है ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से आप मोबाइल को ढूंढ सकते हैं या फिर उसको ब्लॉक करवा सकते हैं तो आप सभी के मन में एक सवाल अवश्य आ रहा होगा कि यह आखिर CEIR पोर्टल काम कैसे करता है तो आप सभी को बता दे की दरअसल भारत में हर सर्विस प्रोवाइडर के पास एक EIR (Equipment Identity Register) मौजूद है। जिसमें उसके नेटवर्क से जुड़े फोन्स की जानकारी है। जैसे कि यदि आपके पास में एयरटेल का सिम है और आपके मोबाइल में एयरटेल का सिम डाला हुआ है तो एयरटेल प्रोवाइडर कंपनी के पास आपकी डिटेल उनके EIR में सुरक्षित रहती है । इस प्रकार सिम प्रोवाइड की सभी कंपनियों के पास और डाटा होता है जिसमें सभी मोबाइलों का डाटा रहता है जिसके द्वारा सरकार आसानी से इस पोर्टल के माध्यम से मोबाइल को ढूंढ सकती है या फिर उनको ब्लॉक करवा सकती है ।

खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल ढूंढने और उसे ब्लॉक की प्रक्रिया

यदि आपका मोबाइल गुम गया है या फिर कहीं पर भी सॉरी हो गया है तो इसकी शिकायत आप भारत सरकार द्वारा जारी पोर्टल पर कर सकते हैं । CEIR वेबसाइट पर उपलब्ध एक फार्म के माध्यम से इसे करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:-

Step 1. पुलिस के पास एक रिपोर्ट दर्ज करें और रिपोर्ट की एक प्रति अपने पास रखें व प्राप्त पुलिस शिकायत करें, इसका उपयोग CEIR PORTAL के फॉर्म को भरने के लिए होगा।

Step 2. अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता (जैसे, एयरटेल, जियो, वोडा/ आइडिया, बीएसएनएल, एमटीएनएल आदि) से खोए हुए नंबर के लिए डुप्लीकेट सिम कार्ड प्राप्त करें। यह आवश्यक है, क्योंकि आपको अपना IMEI ब्लॉक करने का अनुरोध सबमिट करते समय इसे प्राथमिक मोबाइल नंबर (इस नंबर पर OTP भेजा जाएगा) के रूप में प्रदान करना होगा। नोट- ट्राई के नियमानुसार, सिम एक्टिवेशन के 24 घंटे के बाद पुनः सिम पर एसएमएस सुविधा शुरू हो जाती

Step 3. अपने दस्तावेज तैयार रखें पुलिस रिपोर्ट की एक कॉपी और आईडी प्रूफ एवं आप मोबाइल खरीदने का बिल रखना होगा।

Step 4. खोए चोरी हुए फोन के आईएमईआई को ब्लॉक करने के लिए अनुरोध पंजीकरण फॉर्म भरे और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Step 5. फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक रिक्वेस्ट आईडी दी जाएगी। इसका उपयोग आपके अनुरोध की स्थिति की जांच करने और भविष्य में IMEI को अनब्लॉक करने के लिए किया जा सकता है।

नोटः यदि उपयोगकर्ता को यह संदेश प्राप्त होता है कि “Request already exist for IMEI *** and mobile number **# with FirNo = *## on ### by State police” ब्लॉक्सि रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद, इसका मतलब है कि उनके IMEI और मोबाइल नंबर के लिए अनुरोध राज्य पुलिस के माध्यम से CEIR पोर्टल सिस्टम में पहले से मौजूद है ।

मोबाइल / आईएमईआई को अनब्लॉक का तरीका

गुम/चोरी हुए फोन के आईएमईआई को अनब्लॉक करने के लिए, उपयोगकर्ता को स्थानीय पुलिस को इसकी सूचना देनी होगी कि यह मिल गया है। इसके बाद यूजर किसी के द्वारा भी फोन को अनब्लॉक कर सकता है।

CEIR PORTAL पर प्रस्तुत एक फार्म के माध्यम से इसे करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:-

Step 1. पाए गए फोन के IMEI को अनब्लॉक करने के लिए अनुरोध पंजीकरण फॉर्म भरें ।

Step 2. फॉर्म सबमिट करने के बाद IMEI को अनब्लॉक कर दिया जाएगा।

नोट: यदि उपयोगकर्ता ने राज्य पुलिस के साथ ब्लॉकिंग अनुरोध दर्ज किया है, तो उन्हें अपने फोन के लिए अनब्लॉकिंग अनुरोध दर्ज करने के लिए राज्य पुलिस से संपर्क करना होगा।

शिकायत की स्टेटस चैक करने के लिए

यदि अपने CEIR PORTAL के माध्यम से कोई भी एप्लीकेशन रजिस्टर किया है तो उसका स्टेटस जानने के लिए आप नीचे देखो प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं उस माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपके द्वारा की गई कंप्लेंट का स्टेटस फिलहाल क्या है । आपके द्वारा की गई कंप्लेंट का स्टेटस जानने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें –

Step 1. शिकायत स्थिति फॉर्म में शिकायत आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर भरें।

Step 2. पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा। प्राप्त ओटीपी की पुष्टि करें।

Step 3. फॉर्म जमा करें और शिकायत विवरण आपके लिए उपलब्ध होगा।

नोट:-पोर्टल के द्वारा फोन मिलने पर, इसकी सूचना संबंधित पुलिस थाना द्वारा पोर्टल पर Login करके Update हो जाती है, जिसमे परिवादी पुलिस को प्रार्थना पत्र देकर फोन को प्राप्त व अनब्लॉक करवा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Follow On Instagram Follow Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

👉 ज्यादा जानकारी के लिए इस पीडीएफ को डाउनलोड करें – Download Pdf 

👉 Official Website – Click Here 

Conclusion

जैसा कि आपको आज की इस पोस्ट के अंदर हमने बताया कि यदि आपका मोबाइल गुम गया है या फिर सॉरी हो गया है तो आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि आप भारत सरकार के द्वारा जारी CEIR Portal के माध्यम से आप अपने मोबाइल को ब्लॉक भी करवा सकते हैं तथा ढूंढने के लिए उसे मोबाइल से रिलेटेड शिकायत भी कर सकते हैं तो यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो या फिर आपकी प्रॉब्लम के अंदर इसे पोस्ट के माध्यम से सहायता वही हो तो इस पोस्ट को Book Mark अवश्य करें तथा ऐसे ही पोस्ट देखने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें ।

Back to top button