Govt SchemeLatest Notification

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 : अगर घर में बेटी है तो सरकार देगी 55000 रूपए, फॉर्म भरते ही तुरंत आपके खाते में मिल जाएंगे

Rajasthan Shubh Shakti Yojana Online apply

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Follow On Instagram Follow Now

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 : अगर घर में बेटी है तो सरकार देगी 55000 रूपए, फॉर्म भरते ही तुरंत आपके खाते में मिल जाएंगे – यदि आपके घर में भी बेटी है तो अब सरकार द्वारा एक बहुत ही बड़ी योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत यदि आप फॉर्म भर सकते हैं तो आपको सरकार की तरफ से 55000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और मिलाओ और बालिकाओ को उच्च शिक्षा ,व्यवसाय आदि के लिए उपयोग कर आत्मनिर्भर बन सकती है । राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2023 में आवेदन कैसे करना है , इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है , इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए संपूर्ण जानकारी नीचे दी हुई है । जो राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2023 के बारे में जानकारी लेना चाहते है वे नीचे दी हुई जानकारी को अवश्य देखे।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 : अगर घर में बेटी है तो सरकार देगी 55000 रूपए, फॉर्म भरते ही तुरंत आपके खाते में मिल जाएंगे
Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 : अगर घर में बेटी है तो सरकार देगी 55000 रूपए, फॉर्म भरते ही तुरंत आपके खाते में मिल जाएंगे

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2023 के तहत राजस्थान की महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की पंजीकृत श्रमिक परिवार की महिलाओ और अविवाहित बालिकाओ को सरकार की तरफ से 55000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना और मिलाओ और बालिकाओ को उच्च शिक्षा ,व्यवसाय आदि के प्रोत्साहित करना ।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का उद्देश्य

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का मुख्य उद्देश्य एक ही है जो परिवार गरीबी के कारण बालिका का पालन पोषण नही कर पाते है उनको सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता देकर बालिका को उच्च शिक्षा दिलवाने में सहायता करना और बालिका का अच्छे से पालन हो इसके लिए सरकार ये राशि देती है।  इस योजना के अंतर्गत राज्य की पंजीकृत श्रमिक परिवार की महिलाओ और अविवाहित बालिकाओ को सरकार की तरफ से 55000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना और मिलाओ और बालिकाओ को उच्च शिक्षा ,व्यवसाय आदि के प्रोत्साहित करना । जो लोग श्रमिक है उनकी बेटियां भी ये काम न करे और उनको आत्मनिर्भर बनाना ही सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2023 के लाभ

  • सरकार द्वारा श्रमिक परिवारों को ये आर्थिक सहायता दी जाती है जिससे श्रमिक है उनकी बेटियां ये कार्य न करे और वो आत्मनिर्भर बनेगी।
  • सरकार की तरफ से 55000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना और मिलाओ और बालिकाओ को उच्च शिक्षा ,व्यवसाय आदि के लिए उपयोग कर आत्मनिर्भर बन सकती है ।
  • इस योजना का लाभ महिलाओं और अविवाहित बेटियों को मिलता है ।
  • जो श्रमिक परिवार अपनी बेटियो का उचित लालन पालन करने में सक्षम नहीं है उनको इनका लाभ मिलेगा।
  • महिलाएं इस राशि का प्रयोग किसी भी व्यवसाय या कौशल प्रशिक्षण में कर सकती है जिससे खुद का व्यवसाय आगे बढ़े।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए पात्रता

  • राजस्थान शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला राजस्थान की स्थाई निवासी होनी चाहिएं ।
  • लड़की अविवाहित होनी चाहिएं
  • कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिएं
  • एक परिवार में अधिकतम 2 लड़कियों को इसका लाभ मिल सकता है
  • लड़की की शैक्षणिक योग्यता के तौर पर कम से कम 8वीं पास होनी चाहिए
  • श्रमिक कार्ड बना होना चाहिए
  • स्वयं का आवास होने की स्तिथि में घर में शौचालय होना आवश्यक है
  • आवेदक का आवेदन की तिथि से पूर्व 1 वर्ष में कम से कम 90 दिन का निर्माण श्रमिक के रूप में कार्य करना हुआ होना चाहिए
  • राज्य की महिलाओ और बेटियों का बैंक अकाउंट होना चाहिए इस बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा प्रोत्साहन धनराशि ट्रांसफर की जाएगी

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 Education Qualification

राजस्थान शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर कम से कम 8वीं पास होनी चाहिए।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 Important Documents

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2023 के तहत, राजस्थान सरकार द्वारा श्रमिक परिवारों की अविवाहित बेटियों को 55,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • आवेदन पत्र
  • आवेदक की जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक की जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • आवेदक की 8वीं कक्षा की मार्कशीट
  • आवेदक के माता-पिता का आधार कार्ड
  • आवेदक का बैंक खाता पासबुक

आवेदन पत्र : आवेदन पत्र राजस्थान श्रम विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है , जिसे डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है। आवेदन पत्र में आवेदक का पूरा नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, जाति, पता, बैंक खाता संख्या, आदि जानकारी भरनी होती है।

जाति प्रमाण पत्र : आवेदक को अपने जाति प्रमाण पत्र की एक प्रति जमा करनी होगी। जाति प्रमाण पत्र किसी भी सरकारी अधिकारी द्वारा जारी किया जाना चाहिए।

जन्म तिथि प्रमाण पत्र : आवेदक को अपने जन्म तिथि प्रमाण पत्र की एक प्रति जमा करनी होगी। जन्म तिथि प्रमाण पत्र किसी भी सरकारी अधिकारी द्वारा जारी किया जाना चाहिए।

8वीं कक्षा की मार्कशीट : आवेदक को अपनी 8वीं कक्षा की मार्कशीट की एक प्रति जमा करनी होगी।

माता-पिता का आधार कार्ड :आवेदक के माता-पिता का आधार कार्ड की एक प्रति जमा करनी होगी।

आवेदक का बैंक खाता पासबुक :आवेदक का बैंक खाता पासबुक की एक प्रति जमा करनी होगी। बैंक खाता पासबुक में आवेदक का नाम और खाता संख्या स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए।

How To Apply Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023

यदि आप राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना नजदीकी ईमित्र पर जाना होगा तथा वहां पर जाकर के ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज अटैच करके ईमित्र धारक को देने होंगे उसके बाद ई मित्र तारक आपको ऑनलाइन आवेदन करके दे देगा ।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Follow On Instagram Follow Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

Back to top button