Latest Notification

Rajasthan Board Exam Pattern Change : राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के पेपर पैटर्न में बड़ा बदलाव , सभी को 9 अंक का होगा फायदा

RBSE Exam Pattern Change

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Follow On Instagram Follow Now

Rajasthan Board Exam Pattern Change : राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के पेपर पैटर्न में बड़ा बदलाव , सभी को 9 अंक का होगा फायदा- यदि आप राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2024 में शामिल हो रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही जरूरी है और इस पोस्ट को देखकर आप बहुत खुश भी हो सकते हैं क्योंकि इस पोस्ट में जो हम जानकारी देने वाले हैं वह जानकारी आप सभी के लिए बहुत ही अच्छी और आपके अंकों में बढ़ोतरी के लिए एक अच्छा मौका हो सकती है । तो आज की इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें और यदि आप भी कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र हैं तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें और टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े , ताकि आपको ऐसे ही कक्षा 10वीं और 12वीं के रिलेटेड जो भी लेटेस्ट जानकारी होती है वह हम समय पर आपको दे सकें ।

Rajasthan Board Exam Pattern Change : राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के पेपर पैटर्न में बड़ा बदलाव , सभी को 9 अंक का होगा फायदा
Rajasthan Board Exam Pattern Change : राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के पेपर पैटर्न में बड़ा बदलाव , सभी को 9 अंक का होगा फायदा

Rajasthan Board Exam Pattern Change

आप सभी को बता दे की राजस्थान बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के एग्जाम पैटर्न में एक बहुत बड़ा बदलाव किया गया है तथा यह एग्जाम पैटर्न का बदला आप सभी को जानना जरूरी है जो कि इस साल 2024 में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हो रहे । तो आप सभी को बता दे की राजस्थान बोर्ड में कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रश्न पत्र में काफी बड़ा बदला हुआ है जिसके बारे में जानकारी आपको इस पोस्ट के अंदर दी जा रही है तो इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे और इस एग्जाम पैटर्न के परिवर्तन से आपको 9 अंक का फायदा भी हो सकता है , तो आईए जानते है कि एग्जाम पैटर्न में क्या परिवर्तन हुआ है ।

RBSE Board Exam Pattern Change

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, सभी विद्यार्थियों को 9 नंबर का फायदा होगा

दरअसल राजस्थान बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है और यह बदलाव या प्रश्न पत्र के सेक्शन सी में किया गया है , आप सभी को बता दे की पेपर के खंड सी में विद्यार्थियों को तीन प्रश्नों में से एक ही सवाल दिया जाता था। यदि विद्यार्थी को वह प्रश्न आता था तो वह उसे कर देता था, लेकिन यदि विद्यार्थी को प्रसन्न नहीं आता था उसे स्थिति में वह छूट जाता था। ऐसे में विद्यार्थी को प्रति प्रश्न के हिसाब से 3 नंबर का नुकसान होता था। लेकिन अब बोर्ड पैटर्न चेंज के बाद प्रश्न पत्र में विकल्प आएगा जिससे जो क्वेश्चन नहीं आता था उसमे विकल्प वाला क्वेश्चन करके अपने अंको की कटौती को बचा सकेगा ।

प्रश्न पत्र में चार खंड होते थे ए, बी, सी एवं डी , जिसमें खंड सी के प्रश्नों में बदलाव किया गया है । पहले खंड सी में तीन प्रश्न तीन-तीन अंकों के पूछे जाते थे। इस स्थिति में यदि अभ्यर्थी को एक प्रश्न नहीं आता था तो दूसरा विकल्प नहीं दिया जाता था।लेकिन बदलाव के अनुसार अब तीन प्रश्नों में भी एक-एक विकल्प का प्रश्न दिया जाएगा। यदि अभ्यर्थी को एक प्रश्न नहीं आ रहा है तो वह विकल्प वाला प्रश्न कर सकता है। इस प्रकार से ग्रुप सी में तीन प्रश्न होते थे जिसमे प्रत्येक 3 अंक का होता था इस प्रकार से अब यदि स्टूडेंट्स उन क्वेश्चन को सही कर देते है तो 9 अंक का फायदा हो जाएगा ।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के मॉडल प्रश्न पत्र जल्द

आप सभी को बता दे की राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे तथा हम आपके यहां पर डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध करवा देंगे । इसलिए अभी तक आपने यदि हमारा टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन नहीं किया है तो आज ही ज्वाइन कर ले ताकि आपको राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं से रिलेटेड जानकारी सबसे पहले मिल पाए ।

Back to top button